WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान बजट घोषित शिक्षा में बंपर भर्ती की घोषणा यहाँ देखें पुरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

Rajasthan Budget 2024: जैसा कि आप जानते हैं, राजस्थान का बजट 10 जुलाई 2024 को जारी किया गया था, और इसमें किस विभाग की घोषणा की गई थी, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में नीचे दी गई है।

राजस्थान के किसानों और युवाओं के लिए 2024 के बजट का इंतजार करते हुए एक बड़ी खुशखबरी है कि यह बजट किसने बनाया है और युवाओं के हित में है। आप इस लेख में नीचे पूरी जानकारी पा सकते हैं, जो बजट में किसानों और युवाओं के लिए क्या घोषणा करता है और सरकार ने आगे की क्या योजना बनाई है। आपको बता दें कि सरकार ने 10 जुलाई को बजट जारी किया था।

Rajasthan Budget 2024 शिक्षा विभाग में भर्तियां

राजस्थान के बजट में 1 लाख से अधिक रिक्त पद हैं, जो आरपीएससी द्वारा सेकंड ग्रेड और फर्स्ट ग्रेड वैकेंसी के माध्यम से भरेंगे। इसमें आरपीएससी फर्स्ट और सेकंड ग्रेड वैकेंसी की घोषणा की गई है, जिसकी सूचना इसी महीने मिल सकती है। आपको बता दें कि आप लगातार हमारे साथ जुड़े रहे हैं. अब हम तीसरे दर्जे की बात करेंगे।

लाखों में जा रहे हैं तो थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि पहले रीट परीक्षा होगी, फिर थर्ड ग्रेड वैकेंसी के नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि अगर रेट का नोटिफिकेशन जारी हो सकता है, तो उसके तुरंत बाद थर्ड ग्रेड का विज्ञापन भी जारी किया जाएगा, इसलिए आप अपनी तैयारी को लगातार जारी रखें।

Rajasthan Budget 2024 बेरोजगारी भत्ता शुरू

युवाओं के लिए पहले बजट में युवा बेरोजगारी भत्ता की घोषणा की गई। 8 जुलाई 2024 को बेरोजगारी भत्ता का पूरा पैसा सभी युवा लोगों के खाते में डाल दिया गया है, जो एक बड़ी खुशखबरी है। बजट में यह सबसे बड़ी घोषणा है।

Rajasthan Budget 2024 बजट से शिक्षा विभाग की उम्मीदे

अंग्रेजी स्कूलों को मर्ज करके नाम बदलने की संभावना, बिनापरीक्षा शिक्षकों की भत्ती पर भी कल के बजट में घोषणा हो सकती है, सरकार स्कूलों के नए भवन निम्माण की भी घोषणा कर सकती है, हाल ही में सरकार ने लेवल वन में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की घोषणा की थी और महिलाओं के लिए 50% आरक्षण देने की घोषणा की थी।

लेवल टू में भी महिलाओं के लिए पचास प्रतिशत आरक्षण की घोषणा हो सकती है, साथ ही अन्य पदों में आरक्षण का दायरा 30 से 33 या 35 प्रतिशत करने की उम्मीद है. यह घोषणा कल के बजट में तबादला पॉलिसी को लेकर भी की जा सकती है।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य जानकारीयहां से देखें
ऑफिशियल नोटिसयहां से देखें

Leave a Comment