WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

Rajasthan 4 Lakh Bharti : राजस्थान में 4 लाख पदों पर भर्ती होगी और स्कूल छात्रों को मिलेगा मुफ्त टैबलेट-इंटरनेट देखें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

राजस्थान सरकार ने 2024-25 का बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने 10 जुलाई को बजट में 4 लाख नई भर्तियों की घोषणा की है। यह भर्तियाँ अगले 5 सालों में पूरी की जाएंगी। इसके अलावा, सरकार ने 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का वादा किया है।

Rajasthan 4 Lakh Bharti अपडेट

राजस्थान में चार लाख भर्तियों की घोषणा कर दी गई है। विभिन्न विभागों में भर्तियों की जानकारी जल्द ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

घटनातिथि
बजट घोषणा10 जुलाई 2024
भर्ती की शुरुआत2024 से अगले 5 साल तक

प्रमुख घोषणाएँ 4 लाख भर्तियाँ

राजस्थान के बजट में 4 लाख नई भर्तियों की घोषणा की गई है। यह भर्तियाँ विभिन्न विभागों में की जाएंगी। इसके साथ ही, सरकार ने नई युवा नीति लागू करने का निर्णय लिया है।

रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के अवसर

सरकार ने 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसरों की घोषणा की है। इसके तहत, विद्यार्थियों के लिए नए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। 1.5 लाख से ज्यादा युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी।

अटल उद्यमी योजना और स्टार्टअप्स के लिए विशेष प्रोग्राम

युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना लाई जाएगी। स्टार्टअप्स के लिए 25 करोड़ रुपये से विशेष प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा, कॉलेजों में बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, जिस पर 20 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

रोडवेज में भर्तियाँ और नई बसों की खरीद

राजस्थान रोडवेज के लिए 500 नई बसें खरीदी जाएंगी, साथ ही 300 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल होंगी। इसके अलावा, 800 बसें किराए पर ली जाएंगी। 10 जिलों में आधुनिक बस स्टैंड बनाए जाएंगे।

रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की भर्ती

राजस्थान रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। बीकानेर और उदयपुर सहित बड़े शहरों के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

स्कूल विद्यार्थियों के लिए मुफ्त टैबलेट और इंटरनेट

राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट दिया जाएगा, जिसमें इंटरनेट कनेक्शन भी फ्री मिलेगा।

नए आईटीआई और मेष भत्ते में वृद्धि

राजस्थान में 20 नए आईटीआई खोले जाएंगे। अनुदानित हॉस्टल में मेष भत्ता 2500 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दिया गया है। खिलाड़ियों का मेष भत्ता बढ़ाकर 4000 रुपये कर दिया गया है।

हरियाळो राजस्थान अभियान

राजस्थान को हराभरा बनाने के लिए ‘हरियाळो राजस्थान अभियान’ चलाया जाएगा। इसके लिए 2000 वन मित्र लगाए जाएंगे।

निष्कर्ष Rajasthan 4 Lakh Bharti

राजस्थान सरकार की यह नई भर्ती योजना राज्य के युवाओं के लिए एक बड़ी राहत है। 4 लाख नई भर्तियाँ और 10 लाख रोजगार के अवसर राज्य में रोजगार की स्थिति को सुधारने में मदद करेंगे। युवा नीति, स्किल डेवलपमेंट, और स्टार्टअप्स के लिए विशेष प्रोग्राम युवाओं को नई दिशा देने में सहायक होंगे।

अपनी तैयारी पूरी रखें और सरकारी वेबसाइट पर नज़र बनाए रखें ताकि आपको सभी आवश्यक जानकारी समय पर मिल सके।

Leave a Comment