WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

BSTC Bonus Mark 2024 : सभी छात्रों के लिए खुशखबरी सबको मिलेंगे बोनस के नम्बर देखें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

बीएसटीसी (Basic School Teaching Certificate) परीक्षा 30 जून 2024 को आयोजित की गई थी, और अब छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। परीक्षा में कुछ प्रश्नों के गलत होने के कारण, सभी छात्रों को बोनस अंक दिए जाएंगे। यह बोनस अंक सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है।

गलत प्रश्नों पर मिलेगा बोनस अंक

बीएसटीसी परीक्षा के बाद 5 जुलाई 2024 को इसकी उत्तर कुंजी जारी की गई थी। इसके बाद पता चला कि प्रश्न पत्र में दो प्रश्न गलत थे। इन गलत प्रश्नों के लिए विद्यार्थियों को 6 अंक का बोनस दिया जाएगा। यह बोनस अंक उन सभी छात्रों के लिए लाभदायक होंगे जो इन प्रश्नों का सही उत्तर देने में असमर्थ थे।

उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने का मौका

बीएसटीसी परीक्षा की उत्तर कुंजी 5 जुलाई 2024 को जारी हुई थी और छात्रों को 7 जुलाई 2024 शाम 5:00 बजे तक आपत्ति दर्ज करने का समय दिया गया था। प्रत्येक प्रश्न पर आपत्ति दर्ज करने के लिए ₹100 शुल्क रखा गया था। कई छात्रों ने 5 से 7 प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज की थी, लेकिन विभाग ने अभी तक अंतिम उत्तर कुंजी जारी नहीं की है। इसलिए, फाइनल बोनस अंकों की जानकारी अभी स्पष्ट नहीं है।

बीएसटीसी रिजल्ट कब आएगा?

बीएसटीसी का रिजल्ट 15 जुलाई 2024 के बाद आने की संभावना है। नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत जल्द ही होने वाली है, इसलिए रिजल्ट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। विभाग द्वारा जल्द ही अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी की जाएगी।

बीएसटीसी कॉउन्सलिंग प्रक्रिया

बीएसटीसी रिजल्ट जारी होने के 2 से 3 दिन बाद ही कॉउन्सलिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कॉउन्सलिंग के लिए छात्रों को ₹3000 जमा करने होंगे। इसके बाद, विभाग द्वारा प्रथम सूची जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम इस सूची में होगा, उन्हें अलॉट किए गए कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। अगर अंतिम सूची तक भी किसी छात्र को कॉलेज नहीं मिलता, तो उनके ₹3000 वापस कर दिए जाएंगे।

घटनातिथि
बीएसटीसी परीक्षा30 जून 2024
उत्तर कुंजी जारी5 जुलाई 2024
आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तिथि7 जुलाई 2024
संभावित रिजल्ट तिथि15 जुलाई 2024 के बाद

महत्वपूर्ण जानकारी

  1. बोनस अंक: परीक्षा में दो गलत प्रश्नों के लिए 6 अंक का बोनस मिलेगा।
  2. आपत्ति शुल्क: प्रत्येक प्रश्न पर आपत्ति दर्ज करने का ₹100 शुल्क।
  3. कॉउन्सलिंग शुल्क: बीएसटीसी कॉउन्सलिंग के लिए ₹3000 जमा करने होंगे।
  4. कॉलेज अलॉटमेंट: काउंसलिंग के बाद छात्रों को कॉलेज अलॉट किए जाएंगे।

कैसे करें तैयारी?

  1. रिजल्ट की प्रतीक्षा करें: रिजल्ट आने तक धैर्य रखें।
  2. कॉउन्सलिंग के लिए तैयारी: रिजल्ट आने के बाद कॉउन्सलिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज तैयार रखें।
  3. सूचना अद्यतित रखें: विभागीय वेबसाइट पर लगातार नज़र बनाए रखें।

निष्कर्ष

बीएसटीसी परीक्षा 2024 में बोनस अंक छात्रों के लिए बड़ी राहत है। रिजल्ट और कॉउन्सलिंग प्रक्रिया की जानकारी समय पर प्राप्त करने के लिए विभागीय वेबसाइट पर अपडेट रहें। सभी छात्रों को शुभकामनाएँ!

ध्यान दें: उपरोक्त सभी जानकारी मीडिया रिपोर्ट और विभागीय अधिसूचना पर आधारित है। विभागीय वेबसाइट पर अद्यतित जानकारी प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

Leave a Comment